भारत पर कुछ दिलचस्प तथ्य, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए

"भारत मानव जाति का जनजाति है, मानव भाषण का जन्मस्थान, इतिहास की मां, किंवदंती की दादी और परंपरा की महान दादी है। मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और सबसे शिक्षाप्रद सामग्रियों का संग्रह है केवल भारत। " ये हमारे शब्द नहीं हैं ये महान मार्क ट्वेन के शब्द हैं और यहां उनके बयान के समर्थन में 25 भारतीय तथ्य हैं: 
1. एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस। 
भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है औसतन एक सिंगल पोस्ट ऑफिस 7,175 लोगों की जनसंख्या का कार्य करता है। दलाल झील, श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन अगस्त 2011 में हुआ था।
2. कुंभ मेला अंतरिक्ष से दिखाई दे रहा है। 
2011 के कुंभ मेला, 75 मिलियन से अधिक श्रद्धालुओं वाले लोगों का सबसे बड़ा संग्रह था। सभा इतनी बड़ी थी कि भीड़ अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी।
3. दुनिया में सबसे ज़्यादा वर्षा का स्थान। 
 मौसिनराम, खासी पहाड़ियों, मेघालय के एक गांव, दुनिया में सबसे ज्यादा दर्ज की गई औसत वर्षा प्राप्त करता है। मेघालय का एक हिस्सा चेरापूंजी भी 1861 के कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड रखता है।

4. बांद्रा वरली सीलिंक में पृथ्वी के परिधि के बराबर स्टील के तार हैं। 
इसके पूरा होने के लिए कुल 2,57,00,000 घंटे का समय लगा और यह 50,000 अफ्रीकी हाथियों के बराबर के वजन का है।यह एक सच्चे इंजीनियरिंग और स्थापत्य का चमत्कार है। 

5. दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान। 
2,444 मीटर की ऊंचाई पर, हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर है। यह 1893 में बनाया गया था और यह चाईल मिलिटरी स्कूल का एक हिस्सा है।


 6. शैम्पू करना एक भारतीय अवधारणा है। 
शैंपू का भारत में आविष्कार किया गया था,लेकिन जड़ी-बूटियों के प्रयोग से न कि वाणिज्यिक तरल पदार्थों । शब्द 'शैम्पू' संस्कृत शब्द चैंपू से लिया गया है, जिसका अर्थ है मालिश करना।

7. भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने सभी विश्व कप जीते हैं। 
भारत ने अभी तक आयोजित सभी 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप जीते हैं और इन टूर्नामेंट में अपराजित नहीं हुए हैं। आज तक भारतीय महिला टीम ने सभी कबड्डी विश्व कप जीते हैं।

8.  चांद पर पानी की खोज भारत में की गई। 
सितंबर 2009 में, भारत के इसरो चंद्रयान -1 का इस्तेमाल चंद्रमा खनिजोग्य मैपर ने पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया।


8. स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व-भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है। 
भारत के मिसाइल कार्यक्रम के पिता 2006 में वापस स्विटजरलैंड गये थे। उनके आगमन पर, स्विट्जरलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया था।

10. भारत के पहले राष्ट्रपति अपने वेतन का केवल 50% ही लेते थे। 
जब डॉ राजेंद्र प्रसाद को भारत के राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था, तो उन्होंने केवल अपने वेतन का 50% हिस्सा लिया, दावा करते हुए कि उस से अधिक की आवश्यकता नहीं थी। अपने 12 साल के कार्यकाल के अंत में उन्होंने केवल 25% वेतन लिया। 

11. भारत में पहली रॉकेट को एक साईकिल पर ले जाया गया था। 
पहला रॉकेट इतना हल्का और छोटा था कि इसे केरल के तिरुवनंतपुरम में थुम्बा लॉन्चिंग स्टेशन पर एक साइकिल पर ले जाया गया था।


13. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी भाषी देश है। 

जब 125 मिलियन लोगों में अपनी भाषा बोलने वाले के साथ अंग्रेजी बोलने की बात आती है, तो भारत अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। यह हमारी आबादी का केवल 11. 38% है और आने वाले वर्षों में काफी बढ़ने की उम्मीद है।



14. दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारियों की संख्या। 

धार्मिक कारणों या निजी विकल्पों या दोनों के कारण हो, लगभग 20-40% भारतीय शाकाहारी हैं, जिससे यह दुनिया में सबसे बड़ा शाकाहारी देश बन गया है। 


15 . मानव कैलकुलेटर। 

शकुंतला देवी को यह शीर्षक 13 अंकों की संख्या: 7,686,369,774,870 × 2,465,0 99,745,779 की गणना करने के बाद मिला था, जो की उन्होंने केवल 28 सेकण्ड में की थी।  










Post by Dinesh Jangra

Comments

Popular posts from this blog

Water

Something About Himalyas from Wikipedia

Some Facts about Taj Mahal